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एसकई साल पहले, बाथ में रोमन स्नानघरों का दौरा करते समय, मैंने खुद को अस्तित्वहीन महत्वहीनता की गहरी भावना से अभिभूत पाया। उल्लेखनीय रूप से अच्छी तरह से संरक्षित स्नान घर में झरने के पानी के पास खड़े होकर, मैंने उन मनुष्यों की कल्पना करना शुरू कर दिया, जो मेरे विपरीत नहीं थे, जो लगभग 2,000 साल पहले उसी स्थान पर खुद को धोने के लिए आए थे। उनमें से प्रत्येक के पास निस्संदेह आशाएं, सपने और रोजमर्रा की चिंताएं थीं जो बेहद महत्वपूर्ण लगती थीं, फिर भी वे सभी लंबे समय से समय की उसी उदासीन गति से बिल्कुल अर्थहीन हो गए थे जो एक दिन मुझे मेरी अपनी तुच्छ महत्वाकांक्षाओं से छुटकारा दिलाएगा। यह मुझे मेरे स्मारिका फ़ज से दूर करने के लिए लगभग पर्याप्त था।
जैसा कि मैंने देखा, वही भटकाव वाली अनुभूति मेरे पास वापस आ गई भूत को कैसे मारेंद्वारा एक लघु फिल्म चार्ली कॉफ़मैन जो पिछले शुक्रवार को प्रदर्शित किया गया था एएफआई उत्सव लॉस एंजिल्स में. कॉफ़मैन ने अक्सर अवास्तविक और आश्चर्यजनक पटकथाओं में जीवन, मृत्यु और स्मृति के बड़े सवालों की खोज की है जॉन मैल्कोविच होना, अनुकूलन, बेदाग मस्तिष्क की चिरकालिक चमक और सिनेकडोचे, न्यूयॉर्क, लेकिन यहां वह कनाडाई-ग्रीक कवि ईवा एचडी द्वारा लिखित एक गीतात्मक स्क्रिप्ट से निर्देशन कर रहे हैं।
नया लघु संस्करण एक अनुवादक (जोसेफ अकीकी) और एक फोटोग्राफर (जेसी बकले) का अनुसरण करता है, जिनकी हाल ही में एथेंस में असंबंधित कारणों से मृत्यु हो गई है, जो पहले से ही विभिन्न युगों के भूतों से भरा हुआ स्थान है। जैसे ही वर्णक्रमीय जोड़ी प्राचीन शहर में घूमते हुए तस्वीरें खींचती है, कॉफमैन सड़क फोटोग्राफी, ऐतिहासिक फुटेज और पुराने घरेलू वीडियो के साथ उनकी कथा को काटते हैं। दुखद फिल्म हमें अपने क्षणभंगुर, क्षणभंगुर अस्तित्व को संरक्षित करने या कब्जा करने के अपने ही विनाशकारी प्रयासों से लड़ने के लिए आमंत्रित करती है। “[Buckley’s] काफ़मैन ने स्क्रीनिंग के बाद सुबह मुझे बताया, ”चरित्र जीवन को बनाए रखने की कोशिश कर रहा है।” ”मुझे लगता है कि हर चीज़ की तस्वीरें खींचने की यही उसकी प्रेरणा है, और वह ऐसा नहीं कर सकती। कोई नहीं कर सकता, लेकिन मरने के बाद निश्चित रूप से आप नहीं कर सकते।”
वह एक रोशनी से भरे एलए होटल के कमरे में बैठा है, वह ढीली नीली टी-शर्ट में दाढ़ी और चश्मा पहने हुए है, डेनिम पहने हुए एचडी के बगल में। अपने मैचिंग डार्क कर्ल्स और एक-दूसरे को हंसाने की आदत के साथ, सहयोगी लगभग भाई-बहन बन सकते हैं। वे 2017 में न्यू हैम्पशायर के मैकडॉवेल आर्टिस्ट रेजीडेंसी में मुलाकात के बाद से दोस्त हैं, जब कॉफमैन अपने तीखे और भूलभुलैया वाले पहले उपन्यास पर काम कर रहे थे। Antkind. वे नाश्ते के लिए हमेशा सबसे पहले आने को लेकर आपस में जुड़े हुए थे। “हममें से एक अनिद्रा का रोगी है, और हममें से एक जल्दी उठने वाला है,” कॉफ़मैन के बोलने से पहले एचडी बताते हैं: “हम आपको यह नहीं बताएंगे कि कौन सा है, लेकिन आप अनुमान लगा सकते हैं।” (मेरा पैसा एचडी पर सुबह का व्यक्ति है।)
उनका कामकाजी रिश्ता तब शुरू हुआ जब कॉफ़मैन 2020 मनोवैज्ञानिक थ्रिलर का निर्देशन कर रहे थे मैं चीज़ों को ख़त्म करने के बारे में सोच रहा हूँ और फिल्म के नायक, जिसे बकले ने भी निभाया था, को सुनाने के लिए एक रुग्ण कविता की जरूरत थी। उन्होंने एचडी के “बोनडॉग” पर समझौता कर लिया। तीन साल बाद, यह जोड़ी अपना पहला स्वप्न-जैसा लघु बनाने के लिए फिर से एकजुट हुई, सियार और जुगनू, न्यूयॉर्क में स्थापित और एचडी की अन्य कविताओं पर आधारित। उन्होंने लिखा था भूत को कैसे मारें विशेष रूप से इसलिए क्योंकि वह एथेंस में अनुवर्ती कार्रवाई करना चाहती थी।
यह शर्मिंदगी की राह पर चलने का दुख है… दिन की चमकदार रोशनी में पार्टी के कपड़ों में एक लड़की के बारे में हम सभी बहुत ही दुखद बात जानते हैं
ईवा एच.डी
जब मैंने उन दोनों को बाथ में अपने अस्तित्व संबंधी संकट के बारे में बताया, तो एचडी ने बताया कि ग्रीस में उसे भी समय के ढहने का एहसास होता है। वह कहती हैं, “जब आप किसी ऐसे स्थान पर होते हैं जहां इतिहास के लोग ऐतिहासिक चीजें नहीं कर रहे थे, वे सिर्फ प्यार में पड़ रहे थे या एक बुरा दिन बिता रहे थे या अपने कपड़े या अपने शरीर को धो रहे थे, तो आप घूंघट से थोड़ा आगे निकल जाते हैं।” “आपको एहसास होता है कि आप इस सातत्य में कहाँ स्थित हैं और यह कितना छोटा है।”
कॉफ़मैन धागा उठाता है। “सातत्य केवल यह नहीं है कि ये लोग ऐसे हैं जो इतने वर्षों पहले रहते थे और वे सभी चले गए हैं,” वह शुरू करते हैं। “आपने मुझे याद दिलाया कि मैं 40 साल पहले बाथ में था, और वह व्यक्ति मैं हूं, लेकिन मैं नहीं। वह व्यक्ति अब अस्तित्व में नहीं है, भले ही मैं उनका ही दोहराव हूं। बिना किसी पैसे के एक पर्यटक के रूप में वहां मेरे अनुभव बहुत ही सामान्य थे, लेकिन आपकी यह बात सुनकर मुझे किसी तरह छू गया।”
कॉफ़मैन के लिए, मृत्यु दर के प्रति उनका जुनून युवावस्था में ही शुरू हो गया था। वह 1960 के दशक में लॉन्ग आइलैंड पर पले-बढ़े थे और उन्हें याद है कि एक रात जब वह उन्हें बिस्तर पर सुला रही थीं तो उन्होंने अपनी मां से पूछा था कि क्या वह मरने वाले हैं। “उसने कहा: ‘हां, लेकिन बहुत लंबे समय के लिए नहीं,’ जो वास्तव में मेरे जीवन में उस समय मेरे लिए काफी मददगार था,” वह याद करते हैं। एचडी सुझाव देते हैं कि उनकी मां की टिप्पणी यकीनन “एक इच्छा और थोड़ा झूठ थी… वह आपको यह नहीं बताएंगी: ‘हां, आप कल मर सकते हैं।’ शायद यही उसका सबसे बड़ा डर है। उसे इसके खिलाफ खुद को बचाने की जरूरत है। कॉफ़मैन ने सिर हिलाते हुए दोहराया कि उसकी माँ के शब्द उसके लिए बहुत मायने रखते हैं। वह कहते हैं, ”मुझे यह अच्छा लगा।” “यह एक अच्छी बात थी जो मेरी माँ ने किया।”
क्रिस इलियट सिटकॉम जैसी काफी हद तक भुला दी गई टेलीविजन कॉमेडी के लिए एक लेखक के रूप में अपना करियर शुरू करने के बाद एक जीवन मिलता है और एक अल्पकालिक रेखाचित्र शृंखला कहलायी किनाराकॉफ़मैन ने दिमाग झुका देने वाली पटकथा लिखी जॉन मैल्कोविच होना इस उम्मीद में कि यह उन्हें फिल्मी करियर में आगे ले जाएगा। उन्हें याद है, “मुझे ये बैठकें मिलती थीं, क्योंकि यह एक ‘ऐसी चीज़’ बन गई थी जिसे लोग हॉलीवुड में पसंद करते थे।” “वे कहते थे: ‘यह सबसे मज़ेदार चीज़ है जो मैंने कभी पढ़ी है, कोई भी इसे कभी नहीं बना पाएगा।’ मुझे अलग-अलग लोगों ने कम से कम 10 बार ऐसा बताया, जो उस समय मुझे अजीब लगा। जैसे, यदि यह अब तक पढ़ी गई सबसे मज़ेदार चीज़ है, तो क्या आपको इस पर फ़िल्म बनाने का प्रयास नहीं करना चाहिए?”
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उनकी किस्मत तब बदल गई जब स्क्रिप्ट स्पाइक जोन्ज़ के पास पहुंची, जो उस समय एक प्रशंसित संगीत वीडियो निर्देशक थे, जिन्होंने 1999 में इसे अपनी पहली फीचर फिल्म बनाने का फैसला किया। कॉफ़मैन बताते हैं, “उद्योग में उनका दबदबा था, इसलिए वे वित्तपोषण प्राप्त करने में सक्षम थे।” यह जोड़ी 2002 में फिर से एक हुई अनुकूलनजिसमें निकोलस केज ने कॉफमैन और उनके काल्पनिक भाई डोनाल्ड के रूप में मेटा दोहरी भूमिका निभाई है, क्योंकि वे सुसान ऑरलियन के अनुकूलन के लिए संघर्ष करते हैं। आर्किड चोर.
कॉफमैन का कहना है कि उन्होंने दुख के साथ इस तथ्य से इस्तीफा दे दिया है आज कोई भी स्टूडियो इसी तरह की आविष्कारशील स्क्रिप्ट पर जोखिम नहीं उठाएगा. वह बताते हैं, ”1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में मध्य-श्रेणी का फिल्म व्यवसाय था, और अब यह अस्तित्व में नहीं है।” “2008 में वित्तीय संकट के बाद, व्यवसाय बदल गया और फ्रेंचाइजी प्रमुख रूप बन गई। मैं फीचर नहीं बनवा सकता और 2008 से कुछ अपवादों को छोड़कर ऐसा ही हो रहा है।”
इसे बिना कहे ही जाना चाहिए कॉफ़मैन की फीचर बनाने में असमर्थता यह गिरावट में चल रहे फिल्म उद्योग का एक गंभीर अभियोग है। एक समय था जब उन्हें हॉलीवुड द्वारा सराहा गया था, उन्होंने 2004 के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा का पुरस्कार जीता था। बेदाग मस्तिष्क की चिरकालिक चमक. पूरी तरह से मूल रोमांस – एक जोड़े के बारे में जो अपनी यादें मिटाने के बाद भी एक-दूसरे के पास वापस आ जाते हैं – गहरा प्रिय बना हुआ है। कुछ हद तक आश्चर्यजनक रूप से, एचडी ने कबूल किया कि उसने इसे कभी नहीं देखा है।
के बीच कोई समानता पूर्ण शांति का अहसास और पात्रों के प्रयास भूत को कैसे मारें इसलिए उनकी धुंधली होती यादों को बरकरार रखना संयोग प्रतीत होता है। बकले की नीली विग भी वैसी ही है, जो केट विंसलेट की क्लेमेंटाइन द्वारा पहनी गई एक समान छाया में रंगने का काम करती प्रतीत होती है। पूर्ण शांति का अहसास। “वह जेसी का विचार था,” एचडी कहते हैं। “उसने इंटरनेट पर 10 रुपये में एक विग खरीदा।” मूल रूप से, स्क्रिप्ट में बकले के चरित्र को अनिर्दिष्ट रैवर गियर पहनने के लिए कहा गया था। वह बताती हैं, ”यह शर्मिंदगी की राह पर चलने का दुख है, यही वह है जो हम उसे देना चाहते थे।” “यह बहुत दुखद बात है कि हम सभी दिन की चमकदार रोशनी में पार्टी के कपड़े पहने एक लड़की के बारे में जानते हैं।”
कॉफ़मैन की एक फ़िल्म जो एचडी ने देखी है सिनेकडोचे, न्यूयॉर्क2008 में उनकी विशाल निर्देशन वाली पहली फिल्म और यकीनन उनकी उत्कृष्ट कृति। चौंका देने वाला जटिल नाटक अभिनीत फिलिप सेमुर हॉफमैन कैडेन कॉटर्ड के रूप में, एक थिएटर निर्देशक जो अपने जीवन का एक विशाल मंच निर्माण करता है, अपने और अपने प्रियजनों की भूमिका निभाने के लिए अभिनेताओं को चुनता है, जो बदले में, उन्हें निभाने के लिए अभिनेताओं को चुनते हैं, जिसके परिणामस्वरूप नाटकों के भीतर नाटकों की एक अंतहीन पुनरावर्ती श्रृंखला होती है और जीवन के उद्देश्य पर एक चौंकाने वाला ध्यान होता है। मेरे लिए, बीच में स्पष्ट संबंध हैं उपलक्ष्य अलंकार जिस में अंश के लिये पूर्ण अथवा पूर्ण के लिये अंश का प्र और भूत को कैसे मारेंजैसे पात्र एक ऐसी दुनिया के बारे में सोचते हैं जो उन्हें भूल रही है, और उनकी क्षणभंगुरता को पहचानने लगते हैं।
कॉफ़मैन इतना निश्चित नहीं है। “फिल्म के एक टुकड़े के रूप में, यह उससे बहुत अलग है सिनेकडोचे,वह बताते हैं। ”मैं इस फिल्म को नहीं देखूंगा और यह नहीं सोचूंगा कि यह उसी व्यक्ति द्वारा निर्देशित है जिसने निर्देशित किया था उपलक्ष्य अलंकार जिस में अंश के लिये पूर्ण अथवा पूर्ण के लिये अंश का प्र।”
एचडी में कुछ समानताएँ दिखती हैं। वह कहती हैं, ”कैडेन मृत्यु दर से ग्रस्त है और हमारी फिल्म भी।” “यह सिर्फ नज़र अलग है। [The characters in Ghost are] अपने आस-पास की चीज़ों को देखने की कोशिश कर रहा है, और वह यह भी नहीं देख पाता कि उसकी पत्नी की पूरी पीठ पर शैतान का टैटू है! उन पर कभी ध्यान नहीं दिया गया, जो बहुत ही हास्यास्पद है, जबकि ये लोग बेताबी से बाहर की ओर दुनिया की ओर देख रहे हैं। वे दुनिया के भूखे हैं, और कैडेन इसे देख भी नहीं सकता।”
कॉफ़मैन ने प्रतिवाद किया: “वह है संसार का भूखा है, परन्तु वह इसे नहीं देख सकता। वह एक तरह से हास्यास्पद तरीके से दुनिया का पुनर्निर्माण करने की कोशिश कर रहा है।
जैसे ही वे बहस करते हैं, मैं हॉफमैन के बारे में सोचता हूं, जिनकी 2014 में 46 साल की उम्र में ड्रग ओवरडोज़ से मौत ने उनके प्रशंसकों और उन्हें जानने वालों को स्तब्ध कर दिया था। मैं कॉफ़मैन से पूछता हूं कि क्या मृत्यु दर के बारे में इतनी गहराई से लिखने और सोचने से कोई फर्क पड़ता है जब वास्तविक दुःख बिना किसी चेतावनी के आता है।
“मैं यह नहीं कहूंगा कि वह फिल्म मुझे किसी भी तरह से मदद करती है,” वह धीरे से जवाब देते हैं। “मुझे लगता है कि जिस कविता पर मैं प्रतिक्रिया देता हूं वह मुझे उस संबंध में मदद करती है, जो चीजें मृत्यु दर के बारे में हैं वे मुझे प्रेरित कर सकती हैं और बहुत मददगार हो सकती हैं, और रही हैं… लेकिन ऐसा नहीं, नहीं उपलक्ष्य अलंकार जिस में अंश के लिये पूर्ण अथवा पूर्ण के लिये अंश का प्र।”
एचडी कुछ याद दिलाता है. “मुझे तुम्हें यह कविता पढ़नी है, केविन,” वह मुझसे कहती है। “यह शॉन थॉमस डफ़र्टी नाम के एक व्यक्ति द्वारा है और इसका नाम ‘व्हाई बोथर?’ है। पूरी कविता इस प्रकार है: ‘क्योंकि अभी वहाँ कोई है/ जिसके पास/ ठीक आपके शब्दों के आकार का/ घाव है।” वह कॉफ़मैन की ओर मुड़ती है: “मुझे लगता है कि शायद इसी तरह से उपलक्ष्य अलंकार जिस में अंश के लिये पूर्ण अथवा पूर्ण के लिये अंश का प्र शायद मदद मिली होगी… आपने बस यह किया, और यह अन्य लोगों के घावों का आकार बन गया।”
वह तारीफ स्वीकार करते हुए सिर हिलाता है, लेकिन आगे कहता है: “मुझे फिल्म पसंद करने वाले लोगों ने बताया है कि इससे उन्हें किसी तरह से मदद मिली है, लेकिन हो सकता है कि यह किसी तरह से मेरी मदद न कर सके।”
एचडी सुझाव देते हैं, “हो सकता है कि इससे आपको कुछ मदद मिली हो।” “हो सकता है कि आपको आध्यात्मिक रूप से कम कब्ज हो। यह आपके द्वारा ली गई गंदगी की तरह है। इससे कुछ न कुछ निकला।”
कॉफ़मैन मुस्कुराता है। “हाँ। सिनेकडोचे, न्यूयॉर्क यह वही बकवास है जो मैंने ली थी,” वह कहते हैं। ”कृपया इसे अपने लेख में डालें।”
‘हाउ टू शूट अ घोस्ट’ की स्क्रीनिंग की गई एएफआई उत्सव लॉस एंजिल्स में. यह लाइब्रेरी-आधारित स्ट्रीमिंग सेवा के माध्यम से देखने के लिए उपलब्ध है चंदवा